ओवैसी भारतीय राजनीति के " बैरिस्टर"

असदुद्दीन ओवैसी कोंन है? हीरो है ? विलेन है? नेता है? या "मसीहा" ? सवाल बहुत बड़ा है की आख़िर एक "मुस्लिम" नाम वाला नेता,राजनीतिक,आर्थिक, सामाजिक और विदेश मुद्दों पर मुखरता से बोलता है,बात करता है और "तथ्यात्मक" बाते करता है,जो भारतीय राजनीति में बहुत कम होता है।

असदुद्दीन ओवैसी भारतीय राजनीति का वो चेहरा है जो "मुस्लिमों" के मुद्दे पर "इफ्तार पार्टी","मुशायरे" से हट कर "सच्चर कमिटी" की बात रखते है,वो "मुस्लिम आरक्षण" की बात करते है,और यही वजह है कि आज उन्हें "मुस्लिम नेता" जैसी उपाधि दी जा रही है,लेकिन फिर सवाल यह उठता है कि सिर्फ "मुस्लिम नेता" क्यों? "नेता" क्यों नही?

आज 70 सालों के राजनीतिक इतिहास में मुस्लिमों के नेता के तौर पर जो नेता उभरे है उनमे से अधिकतर वो थे जिन्होंने सेक्युलरिज़्म की बात की है,उसका ज़िक्र किया है और इसी बात पर सत्ता हासिल भी की है,लेकिन यह राजनीतिक दल तब सवालों के घेरे में आते है जब "साम्प्रदायिक दंगे" और "नरसंहार" समाज की कमर तोड़ देते है।

इसी बीच मे इसी राजनीतिक उठापटक में "असदुद्दीन" एक ऐसा नाम सामने आता है जो "मुखर" है,जो "झुझारू" है जो "बैरिस्टर" है और जो तथ्यों पर बात रखता है और यही वजह है कि युवाओं में इस नाम को लेकर उत्साह है। कई युवा इन्हें "लीडर" बताते है और कई कहते है कि यह "साम्प्रदायिक" है,लेकिन संसद में सिर्फ अपने दम पर तमाम संसद का और पूरे मुद्दे पर तथ्यात्मक बात रखने वाला यह नेता "सांप्रदायिक" बन कैसे जाता है?

क्या वजह है? इनकी बाते जो संविधान की धाराओं से भरी हुई है,इनकी समझ जो ऐतिहासिक और आर्थिक है या फिर इनका "नाम" ? यह तीनों ही बहुत बड़े सवाल है कि आख़िर क्यों इस "सांसद" को "एक्सेप्ट" करने में समस्याएं है? क्यों? क्या सेक्युलरिज़्म महज़ वोट लेने की बात तक है,उसमे वोट देंना नही है? यह बहुत बड़ा और अहम सवाल है कि आखिर एक नेता,सांसद और अध्ययन करने वाला नेता "मुस्लिम नेता" क्यों कहा जा रहा है?

2019 की तैयारियों में जुटे ओवैसी डॉ आंबेडकर के पौत्र की पार्टी से गठबंधन का ऐलान कर चुके है,"दलित मुस्लिम" मुद्दों को ज़ोरशोर से उठाने वाले ओवैसी राजनीति में कितना फिट बैठ पाएंगे यह बड़ा सवाल है,क्योंकि इस राजनेता जैसी तथ्यात्मक बात करने वाला दूसरा नेता नज़र नही आता,बाकी ओवेसी की पॉलिटिक्स अभी "राज़" ही है...

Comments

Popular posts from this blog

असदुद्दीन ओवैसी जिनकी राजनीति सबसे अलग है...

क्या है कांग्रेस की पॉलिटिक्स ?

सर सैयद डे की अहमियत...