फर्ज़ी राष्ट्रवाद

मेरे लिए राष्ट्रवाद के मायने बहुत कुछ है, इतने है की इस पर में जितना लिख दू या बोल दू तो वो कम है . क्योंकि ये मेरे देश का मामला है,अब से नही बचपन से लेकर आज तक राष्ट्रवाद एक ऐसी चीज़ रही है,जिसे हमेशा से पसन्द करता आया हु लेकिन इसके कई मायने है।।

मेरे लिए राष्ट्रवाद शब्द का असल में कोई मामला ही नही है क्योंकि मुझे इस शब्द का मतलब कभी पता ही नही था. लेकिन पल वो आज भी याद है ,जब मेरे माँ बाप ने साथ बिठाकर दूरदर्शन देखते हुए बताया था की "बेटे आज देश आज़ाद हुआ था सभी आज के दिन ख़ुशी मनाते है" राष्ट्रवाद क्या होता है मुझे आज तक नही पता और न ही पता करना है।

मेरे लिए राष्ट्रवाद वो होता था जब मेरे स्कुल में राष्ट्रगान पर बड़ी इज़्ज़त के साथ सीढे खढे होना होता था, जब 15 अगस्त या 26 जनवरी के मौक़े पर झंडे को लहरते हुए देखना था और राष्ट्रगान पढ़ना होता था और उस मौके के बाद रोम रोम सिहर उठता था,एक अजीब सा जोश दिल में रह जाता था और वो मौका बहुत ख़ुशी का होता था।

अगर बात आज के राष्ट्रवाद की करे या जो हाल ही में चल रहा है या उसकी करें जो मेने महसूस किया था तो दोनों में एक फ़र्क़ है. बड़ा फ़र्क़ जो शायद सभी को नज़र नही आ रहा है,क्योंकि आज तक जिस राष्ट्रवाद को में आज तक सुनता आया था ,महसूस करता आया था वो मेरी हिन्दू टीचर्स ने सिखाया था, मेने मेरे हिन्दू सर को  वीर अब्दुल हमीद एक मुस्लिम नेता की जय करते हुए सुना था तो मुझे पूछना है ये कोनसा राष्ट्रवाद है जो आज  सिखाया जा रहा है?

कोनसा राष्ट्रवाद है जो बात करने और तर्क की मनाही करता है और डंडा लेकर सर पर खड़ा होता है की "बोलो भारत माता की जय" बताइये क्या है ये ?नही होगा जवाब किसी के पास क्योंकि आप शायद उस शिक्षा को भूल रहे है जो आपकों बचपन में मिली है की "देश मेरे मेरी जान है तू" "भारत भाग्य विधाता" ये है हमारा देश क्यों चींखे हम नही देनी गवाही हमे हमारा है ये मुल्क हर भारतीय का है।।

लेकिन गलती मेरी ही हैं में उन लोगो से बात कर रहा हु जो राष्ट्रवाद पर आपस में लड़ रहे है, जो शायद पढ़ाई भी नही करके आए है, या करी है तो कोनसी पढ़ाई है जो लोगों को बाँट रही है,कोनसी शिक्षा मिली है जो आपस में जंग पर उतारू है ,कोनसी राष्ट्रभक्ति है ये जो न्यूज़ चैंनल पर बेठ कर तय होगी? मुझे नही पता और न ही करना क्योंकी अगर तुम्हारा राष्ट्रवाद किसी से दुश्मनी निकालता है कानून का मज़ाक उडाता है तो तुम्हारा राष्ट्रवाद फर्ज़ी है...

जय हिन्द....

Comments

Popular posts from this blog

असदुद्दीन ओवैसी जिनकी राजनीति सबसे अलग है...

क्या है कांग्रेस की पॉलिटिक्स ?

सर सैयद डे की अहमियत...